योदा गर्व करो: ध्यान 101

ध्यान एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जहां आपके शरीर और मन को जानबूझकर आराम और ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस कला रिपोर्ट के चिकित्सकों ने जागरूकता, ध्यान और एकाग्रता के साथ-साथ जीवन में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण बढ़ाया।
ध्यान सबसे अधिक भिक्षुओं, मनीषियों और अन्य आध्यात्मिक विषयों के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि, आपको इसके लाभों का आनंद लेने के लिए एक भिक्षु या रहस्यवादी होने की ललक नहीं है। और आपको इसका अभ्यास करने के लिए किसी विशेष स्थान पर भी नहीं होना चाहिए। तुम भी अपने खुद के रहने वाले कमरे में यह कोशिश कर सकता है!

यद्यपि ध्यान के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, लेकिन मौलिक सिद्धांत समान रहते हैं। इन सिद्धांतों में सबसे महत्वपूर्ण है कि ऑब्सट्रक्टिव, नकारात्मक, और भटक विचारों और कल्पनाओं को दूर करने, और ध्यान की गहरी भावना के साथ मन को शांत करने की । यह मलबे के दिमाग को साफ करता है और इसे उच्च गुणवत्ता की गतिविधि के लिए तैयार करता है।

नकारात्मक विचार आपके पास है – शोर पड़ोसियों, गौ कार्यालयियों के, कि पार्किंग टिकट आपको मिला है, और अवांछित स्पैम- कहा जाता है कि मन के ‘प्रदूषण’ में योगदान करने के लिए और उन्हें बंद करने के लिए मन की ‘सफाई’ के लिए अनुमति देता है ताकि यह गहरे, अधिक सार्थक विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सके।

कुछ चिकित्सकों ने सभी संवेदी इनपुट को भी बंद कर दिया – कोई जगह नहीं, कोई आवाज़ नहीं, और छूने के लिए कुछ भी नहीं – और उनके चारों ओर हलचल से खुद को अलग करने की कोशिश करें। अब आप एक गहरे, गहन विचार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं यदि यह आपका लक्ष्य है। यह पहली बार में गगनभेदी लग सकता है, क्योंकि हम सब भी लगातार सुनने और चीजों को देखने के आदी रहे हैं, लेकिन जैसा कि आप इस अभ्यास जारी रखने के लिए आप अपने आप को अपने आसपास सब कुछ के बारे में अधिक जागरूक होते हुए मिल जाएगा ।

यदि आपको ध्यान की स्थिति मिलती है जिसे आप टेलीविजन पर धमकी देते हुए देखते हैं – असंभव धनुषाकार पीठ, और दर्दनाक दिखने वाले contortions के साथ – आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यहां सिद्धांत एकाग्रता के लिए अनुकूल आरामदायक स्थिति में होना है । यह क्रॉस-पैर बैठे, खड़े होने, लेटने और यहां तक कि चलने के दौरान हो सकता है।

यदि स्थिति आपको आराम करने और ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है, तो यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा। बैठते या खड़े होते समय पीठ सीधी होनी चाहिए, लेकिन तनाव या तंग नहीं होना चाहिए। अन्य पदों में, केवल नहीं, नहीं, झुकना और सो रहा है ।

ढीले, आरामदायक कपड़े इस प्रक्रिया में बहुत मदद करते हैं क्योंकि तंग फिटिंग कपड़े आपको गला घोंटते हैं और आपको तनाव महसूस कराते हैं।

जिस स्थान पर आप ध्यान करते हैं, उसमें सुखदायक वातावरण होना चाहिए। यह आपके लिविंग रूम, या बेडरूम, या किसी भी जगह है कि आप में सहज महसूस में हो सकता है । यदि आप अधिक चुनौतीपूर्ण स्थितियों पर लेने की योजना बना रहे हैं तो आप एक व्यायाम चटाई चाहते हैं (यदि आप ऐसा करने में अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, और यदि आप में कंटोरशनिस्ट रिलीज के लिए चिल्ला रहा है)। आप चाहते हैं कि जगह की व्यवस्था की जाए ताकि यह आपकी इंद्रियों के लिए सुखदायक हो।

मौन ज्यादातर लोगों को आराम और ध्यान में मदद करता है, तो आप फोन के बजने या वाशिंग मशीन के गुनगुना से दूर एक शांत, अलग क्षेत्र चाहते हो सकता है । मनभावन खुशबू भी है कि संबंध में मदद करते हैं, तो खुशबूदार मोमबत्तियों पर मोजा इतना बुरा विचार भी नहीं है ।

भिक्षुओं आप उन नीरस लगता है बनाने टेलीविजन पर देख वास्तव में अपने मंत्र प्रदर्शन कर रहे हैं । यह, सरल शब्दों में, एक छोटी सी पंथ, एक साधारण ध्वनि है, जो इन चिकित्सकों के लिए, एक रहस्यवादी मूल्य रखती है ।

तुम्हें ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है; हालांकि, यह ध्यान दें कि सांस लेने के रूप में दोहराया कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का भुगतान करना होगा, और गुनगुना मदद व्यवसाई चेतना के एक उच्च राज्य में प्रवेश करते हैं ।

यहां सिद्धांत ध्यान केंद्रित है । तुम भी एक निश्चित वस्तु या सोचा पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं, या यहां तक कि, जबकि अपनी आंखें खुली रखते हुए, एक ही दृष्टि पर ध्यान केंद्रित ।

एक नमूना दिनचर्या के लिए किया जाएगा- जबकि एक ध्यान राज्य में – चुपचाप अपने शरीर के हर हिस्से का नाम और उस हिस्से पर अपनी चेतना ध्यान केंद्रित. ऐसा करते समय आपको अपने शरीर के किसी भी हिस्से पर किसी भी तरह की टेंशन की जानकारी होनी चाहिए। मानसिक रूप से इस तनाव को जारी करने की कल्पना । यह अद्भुत काम करता है ।

कुल मिलाकर, ध्यान एक अपेक्षाकृत जोखिम मुक्त अभ्यास है, और इसके लाभ प्रयास के लायक हैं (या गैर-प्रयास – याद रखें कि हम आराम कर रहे हैं)।

अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान शरीर के लिए लाभकारी शारीरिक प्रभाव के बारे में लाता है। और चिकित्सा समुदाय में इस तरह के प्रभावों का आगे अध्ययन करने के लिए आम सहमति बन गई है । तो, निकट भविष्य में, कौन जानता है, कि रहस्यमय, गूढ़ बात हम ध्यान फोन एक विज्ञान ही बन सकता है!

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.