कैसे एक आदर्श नेता बनने के लिए

जब आप काम पर हैं, तो क्या आप निराश हो जाते हैं क्योंकि चीजें उस तरीके से नहीं हो रही हैं जो उन्हें होना चाहिए? आप लोगों को चारों ओर मिलिंग देखते हैं, लेकिन कुछ भी पूरा हो जाता है । और दैनिक ऊधम और हलचल में, क्या आपको लगता है कि अपने लक्ष्यों को बस रहते है कि-लक्ष्यों । तो शायद यह समय के लिए आप खड़े हो जाओ और इसके बारे में कुछ करना है ।

ज्यादातर लोगों को सिर्फ आदेश के लिए सुनने के आसपास खड़े करने के लिए सामग्री हैं । और यह एक अनुवर्ती नेता मानसिकता को अपनाने के लिए असामांय नहीं है । लेकिन हो सकता है, कहीं आप के अंदर, आप चीजों को होने की इच्छा महसूस करते हैं-सिर होना, पूंछ नहीं । तो शायद नेतृत्व सिर्फ तुम ठीक सूट ।

कुछ लोगों का मानना है कि महान नेता बने हैं, पैदा नहीं होते। हां, यह सच हो सकता है कि कुछ लोग प्राकृतिक प्रतिभा के साथ पैदा होते हैं। हालांकि, अभ्यास के बिना, बिना ड्राइव के, उत्साह के बिना, और अनुभव के बिना, नेतृत्व में कोई सच्चा विकास नहीं हो सकता।

आपको यह भी याद रखना चाहिए कि अच्छे नेता लगातार काम कर रहे हैं और अपने प्राकृतिक कौशल को बेहतर बनाने के लिए अध्ययन कर रहे हैं । यह एक प्रतिबद्धता लेता है जो भी प्रयास एक व्यक्ति चुनता है में लगातार सुधार करने के लिए ।

ऐसा न हो कि, चलो नेतृत्व को परिभाषित करते हैं । एक नेता होने के लिए, एक लक्ष्य, या एक उद्देश्य को पूरा करने के लिए दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम होना चाहिए । वह एक समूह के संगठन और सामंजस्य में योगदान देता है ।

क्या ज्यादातर लोगों का मानना है के विपरीत, नेतृत्व सत्ता के बारे में नहीं है । यह लोगों को परेशान करने या डर का उपयोग करके उन्हें चलाने के बारे में नहीं है । यह संगठन के लक्ष्य के प्रति दूसरों को प्रोत्साहित करने के बारे में है । यह सभी को एक ही पृष्ठ पर डाल रहा है और उन्हें संगठन की बड़ी तस्वीर देखने में मदद कर रहा है। आप एक नेता नहीं एक मालिक होना चाहिए ।

इसके बाद, आपको लोगों को आपका अनुसरण करने के लिए प्राप्त करना होगा। यह कैसे पूरा होता है?

उद्देश्य की स्पष्ट भावना देखने पर लोग दूसरों का अनुसरण करते हैं। लोग केवल आपका अनुसरण करेंगे यदि वे देखते हैं कि आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं। याद है कि बंपर स्टीकर? एक है कि कहते हैं, मुझे पालन नहीं करते, मैं भी खो रहा हूं? एक ही नेतृत्व के लिए सच रखती है । यदि आप स्वयं नहीं जानते कि आप कहां जा रहे हैं, तो संभावना है कि लोग आपका अनुसरण नहीं करेंगे।

आपको स्वयं संगठन की दृष्टि को जानना चाहिए। पदानुक्रम की स्पष्ट भावना होने, यह जानते हुए कि बॉस कौन हैं, संगठन के लक्ष्यों और उद्देश्यों से बात करना है, और संगठन कैसे काम करता है, दूसरों को दिखाने का एकमात्र तरीका है जिसे आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।

एक नेता होने के नाते क्या आप दूसरों को कर के बारे में नहीं है । इसके बारे में आप कौन हैं, आप क्या जानते हैं, और आप क्या करते हैं । तुम क्या तुम अधीनस्थ हो का एक प्रतिबिंब हो जाना चाहिए ।

अध्ययनों से पता चला है कि अच्छे नेतृत्व का एक अन्य आधार आपके अधीनस्थों का विश्वास और विश्वास है। यदि वे आप पर भरोसा करते हैं, तो वे आपके लिए और संगठन के लिए नरक और उच्च पानी के माध्यम से जाएंगे।

विश्वास और विश्वास अच्छे संबंधों, विश्वसनीयता, और उच्च नैतिकता पर बनाया जाता है।

जिस तरह से आप अपने लोगों के साथ सौदा है, और रिश्तों को आप का निर्माण अपने समूह की ताकत के लिए नींव रखना होगा । आपका रिश्ता जितना मजबूत होगा, उनका भरोसा और आत्मविश्वास आपकी क्षमताओं में उतना ही मजबूत होगा।

एक बार जब आप अपने विश्वास और विश्वास है, अब आप लक्ष्यों और उद्देश्यों को आप शुरू कर रहे है संवाद करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं ।

संचार अच्छे नेतृत्व के लिए एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कुंजी है । इसके बिना आप एक अच्छे नेता नहीं हो सकते। आपके पास जो ज्ञान और तकनीकी विशेषज्ञता है, उसे अन्य लोगों को स्पष्ट रूप से प्रदान किया जाना चाहिए ।

इसके अलावा, आप एक अच्छे नेता नहीं हो सकते और जब तक आपके पास अच्छा निर्णय न हो। आपको स्थितियों का आकलन करने, किसी भी निर्णय के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करने और सक्रिय रूप से समाधान खोजने में सक्षम होना चाहिए।

यह निर्णय है कि आपके अधीनस्थों पर भरोसा करने के लिए आ जाएगा। इसलिए, अच्छा निर्णय लेने के अपने संगठन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है ।

नेता नहीं कर रहे हैं-यह सब नायकों । आपको सब कुछ जानने का दावा नहीं करना चाहिए, और आपको अकेले अपने कौशल पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

आपको अपने अधीनस्थों के कौशल और प्रतिभाओं को पहचानना और उनका लाभ उठाना चाहिए। जब आप इस प्राप्ति के लिए आते हैं तभी आप एक एकजुट इकाई के रूप में काम करने में सक्षम होंगे।

याद रखें कि एक नेता होने के नाते काम और समय का एक अच्छा सौदा लेता है । यह रातोंरात नहीं सीखा है । याद रखें, यह भी कि यह सिर्फ आप के बारे में नहीं है । यह आपके और आपके आसपास के लोगों के बारे में है ।

तो क्या आपके पास नेताओं की जरूरत की सेवा करने की मुहिम और इच्छा है? क्या आप अन्य लोगों के साथ सहयोग से काम करने की इच्छा रखते हैं? फिर अब शुरू करें। आज अपना पक्ष रखें और नेता बनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.