एनर्जी हीलिंग 101: प्राणिक, तांत्रिक, और रेकी

आप शायद इस तरह के “चक्र”, “प्राण”, “आभा”, और “तंत्र” अध्यात्म, सेक्स पर किताबें पढ़ने के अपने पाठ्यक्रम में, और किताबों की दुकान के नए युग साहित्य अनुभाग में चिकित्सा के रूप में विदेशी लग शब्दों में आ गए हैं । लेकिन इन विदेशी शब्दावली के पीछे असली स्कूप क्या है?

सभी ऊर्जा हीलिंग एक ही हैं?

चक्र या ऊर्जा केंद्र एक शब्द है जो प्राणिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है, जो ऊर्जा उपचार की एक प्राचीन हिंदू प्रणाली है। “प्राण” का अर्थ है जीवन ऊर्जा। “आभा” एक और शब्दावली प्राणिक चिकित्सा के लिए पता लगाया है । आभा एक गैर भौतिक शरीर है कि ऊर्जा के होते हैं, जो हमारे भौतिक शरीर के साथ मौजूद है ।

हमारे शरीर को कवर करने वाली आभा के बारे में कहा जाता है कि किसी व्यक्ति के शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक पहलुओं से संबंधित सात परतें होती हैं जैसा कि ऊर्जा से प्रकट होता है । औरास के रंग और मोटाई का अध्ययन व्यक्तियों के स्वास्थ्य की स्थिति पर विचार देते हैं। छह रंग आभा के साथ जुड़े रहे हैं और छह हस्तियों में व्याख्या की। ये रंग सभी एक व्यक्ति में मौजूद हैं लेकिन एक या दो अधिक स्पष्ट हैं।

ग्रीन – महत्वाकांक्षी उपलब्धि

नीला – आध्यात्मिक शांतिदूत

सफेद – अपरंपरागत गिरगिट

लाल – कार्यकर्ता

ऑरेंज – क्रिएटिव कम्युनिकेटर

वायलेट – मानसिक

हालांकि तंत्र लोकप्रिय सेक्स और अध्यात्म के अजीब अभ्यास के साथ जुड़ा हुआ है, यह ऊर्जा चिकित्सा का एक और तरीका है। यह शब्द “तन” जो प्रसार या विस्तार करने का मतलब से आता है । जोड़-जोल की अवधारणा सेक्स और अध्यात्म पर तांत्रिक लेखन में आवर्ती विषय है। चिकित्सा, अध्यात्म और सेक्स फिगर की एक विधि के रूप में प्रमुखता से। यह पूर्वमान है कि मनुष्य और महिला का संघ संभोग के दौरान आध्यात्मिक स्तर तक पहुंच सकता है, जो एकत्रित अशुद्धियों को शरीर और दिमाग को हटा देता है। नकारात्मक ऊर्जा होने के नाते ये अशुद्धियां बदले में शारीरिक बीमारियों के रूप में प्रकट हो सकती हैं।

प्राणिक और तांत्रिक उपचार, जो हिंदू मूल है के विपरीत, रेकी जापान से उत्पन्न हुई । यह प्राणिक और तांत्रिक उपचार से अपेक्षाकृत छोटा है जो 1900 के दशक की शुरुआत में फिर से खोजा गया था। रेकी सार्वभौमिक ऊर्जा के लिए खड़ा है, एक ऊर्जा उच्च खुफिया द्वारा आगे लाया । रेकी के छात्रों को सिखाया जाता है कि शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक बीमारियों को ठीक करने के लिए इस ऊर्जा का दोहन कैसे किया जाए।

हालांकि प्राणिक, तंत्र, और रेकी ऊर्जा चिकित्सा के सभी प्रणालियों रहे हैं, वे ऊर्जा के प्रकार में अलग चिकित्सा के लिए उपयोग: जीवन ऊर्जा, यौन ऊर्जा, और सार्वभौमिक ऊर्जा क्रमशः ।

मन, शरीर और आत्मा की जोड़ता की अवधारणाएं; उनके आस-पास और ब्रह्मांड के लिए सभी जीवित और गैर-जीवित चीजों के लिए व्यक्तियों का संबंध; और कैसे ऊर्जा शारीरिक, भावनात्मक, और आध्यात्मिक भलाई प्रभावों इन तीन चिकित्सा तरीकों की मुख्य समानताएं में से कुछ हैं ।

क्यों लोग ऊर्जा चिकित्सा के लिए बारी है?

प्राणिक, तांत्रिक और रेकी को उपचार के वैकल्पिक तरीके माना जाता है। आधुनिक चिकित्सा की उपलब्धता और सापेक्ष पहुंच के बावजूद, अधिक से अधिक लोगों को उनकी ओर कैसे खींचा जा रहा है?

यहां कुछ संभावित कारण हैं:

· ऊर्जा चिकित्सा काम किया, जहां आधुनिक चिकित्सा विफल रहा ।

कई कारणों से दोनों समझाने योग्य और अस्पष्ट, आधुनिक चिकित्सा उपचार कई नहीं तो कई व्यक्तियों में बीमारियों और शर्तों को चंगा करने में विफल रहा । अनुसंधान या डेटा इस बयान का समर्थन करने में सक्षम नहीं हो सकता है। लेकिन मरने के परिवारों के साथ ही मरने वाले रोगी के लिए, वे हर्बल्स और ऑर्गेनिक्स, विश्वास चिकित्सकों, डायन डॉक्टरों और नए युग के उपचार तकनीकों से लेकर वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करने का जोखिम उठाएंगे।

· लोग आधुनिक चिकित्सा को अलग-थलग करने के लिए देखते हैं ।

चिकित्सा उपचार अक्सर रोग और उसके कारक एजेंट पर केंद्रित होते हैं, जो एक रोगी को अलग-थलग महसूस कर सकता है और बीमारी के एक मात्र मेजबान की तरह इलाज कर सकता है। हालांकि अस्पताल के अभ्यास में हाल के घटनाक्रम धीरे-धीरे एक रोगी के समग्र उपचार को बढ़ावा दे रहे हैं, धारणा अभी भी बनी हुई है। ऊर्जा उपचार के विपरीत, चूंकि ऊर्जा और आध्यात्मिकता परिचित रूप से जुड़ी हुई है, रोगी को लगता है कि उसके स्वास्थ्य के सभी पहलुओं पर भाग लिया जा रहा है।

· ऊर्जा चिकित्सा गैर-विनीत और प्राकृतिक है इस प्रकार यह सुरक्षित है।

दोहराया शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं शारीरिक और भावनात्मक रूप से ज्यादातर रोगियों के लिए दर्दनाक हैं । यह है, लेकिन दोनों रोगी और परिवारों के लिए एक तार्किक और आकर्षक विकल्प के लिए कम तनावपूर्ण स्वास्थ्य हस्तक्षेप के लिए देखो । इसके अलावा, नए युग के धर्मों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, प्राकृतिक जा रहा है रास्ता जाना है ।

· ऊर्जा उपचार तनाव से राहत का एक अच्छा तरीका है।

ध्यान ऊर्जा उपचार विधियों का अभिन्न अंग है और यह अत्यधिक तनावग्रस्त लोगों के लिए एक अतिरिक्त आ रहा है। इसके अलावा, परिष्कृत उपकरण की आवश्यकता नहीं है इस प्रकार यह सभी छात्रों और ऊर्जा चिकित्सा के भविष्य के छात्रों के लिए और अधिक सुविधाजनक हो जाता है ।

वैकल्पिक चिकित्सा और मुख्यधारा की दवा के बीच लड़ाई जारी है क्योंकि दोनों अपने दृष्टिकोण के लाभों को प्रस्तुत करते हैं। लेकिन अंतिम विश्लेषण में, क्या मायने रखती है अच्छे स्वास्थ्य की बहाली है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *